आईंस्टीन जैसा दिमाग चाहिए तो 5 विटामिंस को शरीर में भर लें, इन फूड से होगी भरपाई, कंप्यूटर जैसा तेज चलेगा ब्रेन

[ad_1]

हाइलाइट्स

विटामिन बी 1 हमारे सेल्स और मेटाबोलिज्म के लिए बेहद जरूरी विटामिन है.
विटामिन बी 6 को मुख्य रूप से बीमारियों से बचाने के लिए जाना जाता है.

Brain Boosting Tips: मनुष्य का दिमाग ही उसे हर जीव से आगे बनाता है. अगर दिमाग सही न हो, तो वह भी अन्य जीवों की तरह ही होगा. दरअसल, शरीर के हर अंग का तार दिमाग से जुड़ा रहता है. दिमाग से हजारों नसें और तंत्रिकाएं शरीर के अंग-अंग तक पहुंची रहती हैं जिससे पूरे शरीर का कंट्रोल होता है. दिमाग में हो इंसान की बुद्धि होती है. इसी बुद्धि के दम पर इंसान धरती पर राज करता है. हालांकि हर इंसान का दिमाग अलग-अलग तरह का होता है. तेज दिमाग की फ्रेमिंग जन्मजात होती है लेकिन दिमाग की कोशिकाओं में परेशानी हो जाए या दिमाग की नसें कमजोर होने लगे या दिमाग में इंफ्लामेशन बढ़ने लगे तो इससे दिमाग की क्षमता पर असर पड़ता है.

अगर दिमाग की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने लगती है और वह जल्दी ठीक नहीं होती तो दिमाग का कमजोर होना लाजिमी है. हालांकि यदि हम हेल्दी फूड का सेवन करें तो दिमाग में इंफ्लामेशन नहीं होगा. कुछ ऐसे फूड हैं जो ब्रेन फंक्शन को मजबूत करते हैं. इसके लिए सबसे अधिक कई तरह के विटामिंस की जरूरत होती है. अगर इन विटामिनों की भरपाई होती रहे तो दिमाग हमेशा शार्प रहेगा. तो आइए जानते हैं कि दिमाग के लिए जरूरी विटामिंस के बारे में.

शार्प दिमाग के लिए इन विटामिंस की जरूरत

1. विटामिन बी 1-सीएनबीसी की खबर में हार्वर्ड की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. उमा नायडू ने बताया है कि विटामिन बी 1 हमारे सेल्स और मेटाबोलिज्म के लिए बेहद जरूरी विटामिन है. हमारा दिमाग शरीर का वह हिस्सा है जो मेटाबोलिक रूप से सबसे अधिक सक्रिय रहता है. इसलिए विटामिन बी 1 की सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

2. विटामिन बी 2-
डॉ. उमा नायडू कहती हैं विटामिन बी 2 या राइबोफ्लोविन हमारे सेल्स में एंजाइम को रिएक्शन करने में मदद करता है. यह काम ब्रेन के लिए बहुत जरूरी है. इसी विटामिन के कारण सेल का विकास होता है और एनर्जी बनती है. साथ ही फैट भी इसी विटामिन के कारण फैट टूटता है.

3. विटामिन बी 3-विटामिन बी 3 या नियासिन 400 से अधिक एंजाइम को बनाने में मदद करते हैं. इसके कारण कोलेस्ट्रॉल और फैट बनते हैं जो विभिन्न अंगों के लिए एनर्जी में रुपांतरित करता है. नियासिन एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्रेन में इंफ्लामेशन होने से रोकता है.

4. विटामिन बी 5-विटामिन बी 5 मॉलीकुलर कंपाउड कोएंजाइम ए को बनाता है जो हमारे शरीर में फैटी एसिड से एनर्जी को बनाने में मदद करता है. चूंकि हमारा पूरा दिमाग एक तरह से फैट ही होता है, इसलिए विटामिन बी ब्रेन की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है.

5. विटामिन बी 6-विटामिन बी 6 को मुख्य रूप से बीमारियों से बचाने के लिए जाना जाता है. कई तरह से यह ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है. विटामिन बी 6 की मदद से शरीर में कई केमिकल रिएक्शन होते हैं जो इम्यून फंक्शन और ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करता है.

इन चीजों का खाने से मिलेंगे ये विटामिंस
डॉ. उमा नायडू कहती हैं कि इन विटामिंस के लिए रोजाना एक अंडे का सेवन करें. इसके अलावा हर रोज छाछ, बींस, सेलमन मछली, सनफ्लावर सीड्स और हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन जरूरी है.

इसे भी पढ़ें-इस सूर्ख लाल जूस से UTI की सभी परेशानियां हो जाएगी छू मंतर, कैंसर से भी बचाव, इम्यूनिटी होगा बूस्ट

इसे भी पढ़ें-सुबह या शाम? किस समय वॉकिंग से ज्यादा तेजी से घटेगा वजन, कितनी एक्सरसाइज रोजाना जरूरी, जानें सब कुछ

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link