हिमाचल जाएं तो इन 7 जगहों का जरूर करें दीदार, संस्कृति और प्रकृति का दिखेगा संगम, यात्रा हो जाएगी यादगार

[ad_1]

हाइलाइट्स

पश्चिमी हिमालय की गोद में बसा हिमाचल प्रदेश पहाड़ों व नदियों से घिरा है.
प्राकृतिक सुंदरता के चलते यहां लोग छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं.

Best Places for Himachal pradesh Trip: हिमाचल प्रदेश को उत्तर भारत की फेमस ट्रैवल लोकेशन्स में गिना जाता है. पश्चिमी हिमालय की गोद में बसा यह राज्य पहाड़ों व नदियों से घिरा है. प्राकृतिक सुंदरता के चलते इसको लोग छुट्टियां मनाने के लिए बहुत पसंद है. ऐसे में अगर आप हिमाचल प्रदेश जाने का मन बना रहे हैं. तो 7 शानदार जगहों की सैर करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं. यहां के पहाड़ों से दिखते मनमोहक नज़ारे अपनी ओर आकर्षित करते हैं. शांतिप्रिय सफर आपके मन को चिंता से मुक्त कर देगा. यहां की तिब्बती संस्कृति और प्रकृति की झलक आपको अपनी ओर खीच लेगी. यहां ट्रैकिंग, पर्वतारोहण आदि से आप खुद को रोमांचित कर सकेंगे. तो आइए जानते हैं हिमाचल प्रदेश की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में.

1. शिमला (Shimla)

हिमाचल प्रदेश का राजधानी शिमला की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खीचती है. यहां की खूबसूरत वादियां, स्नो फॉल, टॉय ट्रेन, टूरिस्ट स्पॉट, एडवेंचर एक्टिविटी आपको पूरी तरह अपना दीवाना बना देगी. शिमला से 14 किलोमीटर दूर कुफरी में एडवेंचर एक्टीविटी के अलाबा स्कैटिंग करने के लिए भारी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. यहां के लंबे-लंबे चीड़, ताड़ व देवदार के पेड़ खुद को अंदर से तरोताजा कर देंगे.

2. मनाली (manali)

समुद्र तल से 6725 फीट ऊपर बसे मनाली के बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों को यहां आने पर मजबूर कर देते हैं. यहां पहुंचकर लोग बर्फ के टुकड़ों से खुद को रोमांचित करते हैं. वैसे तो लोग यहां सर्दियों में भारी बर्फबारी देखने पहुंचते हैं. लेकिन गर्मियों का मौसम भी इसकी सुंदरता को फीका नहीं पड़ने देता.

3. कुल्लू (Kullu)

हिमाचल प्रदेश ट्रैवल लोकेशन्स में सबको पीछे छोड़ देता है. यहां की फेमस जगह कुल्लू ब्याद नदी के तट पर बसा खूबसूरत दर्शनीय स्थल है. यह रोहतांग पास, ब्यास कुंड व चंद्रताल झील की भूमी मानी जाती है. यहां का तापमान पर्यटकों को सबसे ज्यादा अपनी ओर खीचता है. इसका एक कारण यह भी है कि यह न अधिक गर्म है और न अधिक ठंडा. यात्री यहां गर्मी की चपेट से बचने के लिए आते है.

4. कसौल (Kasol)

कसौल सालभर पर्यटकों का केंद्र बना रहता है. इस गांव में विदेशी टूरिस्ट की भरमार रहती है. कसोल गांव से हिमाचल की पार्वती वैली की शुरुआत होती है. पार्वती घाटी और पार्वती नदी की सुंदरता यहां का मुख्य आकर्षण है. यहां बिताया गया एक-एक पल यादगार हो जाएगा. यहां का अनोखा एहसास आप जीवन भर याद रखेंगे. दुनिया भर से पर्यटक यहां उसी एहसास के लिए आते हैं. कसोल में एक ब्रिज है जिसकी वजह से ये ओल्ड कसोल और न्यू कसोल में डिवाइडेड है.

5. मैक्लोड़गंज (McLeodganj)

हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा का वह हिस्सा जो सबसे चर्चित दर्शनीय स्थल है. यहां तिब्बतियों के निवास करने से इसे छोटा ल्हासा भी कहा जाता है. लोग यहां आध्यात्मिकता, हिमालय से रुबरू होना, साहसिक कार्य व खूबसूरत दृश्यों का लुत्फ उठाने के लिए जाते हैं. ये स्थान बौद्ध श्रद्धालुओं का मुख्य केंद्र है और इसके पीछे कारण ये है कि यह बौद्धों के 14वें दलाई लामा का निवास स्थान है. इसके चलते यहां श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है.

6. धर्मशाला (Dharmshala)

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति का महासंगम देखने को मिलता है. प्रदेश का यह क्षेत्र समुद्र तल से 1475 मीटर ऊपर बसा है. पर्यटक यहां अपनी लंबी छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं. धौलाधर पर्वत-श्रृंखला की पृष्ठभूमि लिए यह स्थान बेहद ही शोभायमान है. यहां का शांत वातावरण आपके मन को रोमांचित कर देगा.

7. कांगड़ा (Kangra)

हिमाचल प्रदेश में खूबसूरती और आध्यात्म का संगम है. यहां के कांगड़ा जिले को देवी-देवताओं की भूमि कहा जाता है. पहाड़ी क्षेत्र, जो मन को धार्मिकता के साथ-साथ अपने प्राकृतिक सौंदर्य से घेरे हुए है. यहां के वातावरण में ताजी हवाओं से लिप्त व ऊंचे पहाड़ जो अपनी ऊंचाई से बादलों को स्पर्श करने लायक बनाते हैं. कांगड़ा में सबसे प्रसिद्ध ज्वाला जी मंदिर है, जो जिले के ज्वालामुखी शहर में निचले हिमालय में स्थित है. ये माता ज्वालाजी, ज्वाला देवी और ज्वालामुखी के नाम से भी जानी जाती है. यह धर्मशाला से लगभग 55 किलोमीटर दूर है.

Tags: Best tourist spot, Tourist, Travel

[ad_2]

Source link