स्वाद के लिए ही नहीं, 5 फायदों के लिए भी खाएं आम, मिलेंगे 5 गजब के फायदे, त्वचा-बाल भी रहेंगे हेल्दी

[ad_1]

हाइलाइट्स

गर्मियों में आम का सेवन करके आप मोटापे और डाइबिटीज को दूर रख सकते हैं.
त्वचा और बालों का ख्याल रखने के लिए भी आप डाइट में आम शामिल कर सकते हैं.

Health Benefits of Mango: गर्मी के मौसम में कई लोग मार्केट में आम के आने का बेहद बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आम कुछ लोगों का फेवरेट फल है. तो वहीं सीजनल फ्रूट खाने के शौकीन लोगों ने भी आम का स्वाद चखना शुरु कर दिया है. वैसे तो गर्मियों के दौरान आम का सेवन काफी कॉमन होता है. लेकिन क्या आप आम खाने के फायदों (Health benefits) के बारे में जानते हैं.

आम हाई कैलोरी फ्रूट होने के साथ-साथ प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, बिटा कैरोटीन और फोलेट से भरपूर होता है. ऐसे में गर्मी के दौरान आम का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो आइए मेडिकल न्यूज टुडे डॉट कॉम के अनुसार जानते हैं गर्मियों में आम खाने के कुछ फायदों के बारे में.

कैंसर को दूर रखने में मददगार
आम का सेवन करके आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. आम में मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन ए नामक तत्व आपको लंग्स, ब्रेस्ट और स्किन कैंसर से बचाने में सहायक होते हैं. वहीं आम खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होने लगती है.

ये भी पढ़ें: मीठे और रसीले आम खरीदने हैं, 5 ट्रिक्‍स आएंगे काम, बच्‍चे भी खाएंगे मजे लेकर

डायबिटीज और मोटापे में असरदार
गर्मियों के दौरान डाइट में आम को शामिल करके आप डायबिटीज और मोटापे से निजात पा सकते हैं. आम का सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होता है. जिससे ना सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल होती है बल्कि शरीर का वजन भी कम होने लगता है.

हेल्दी हार्ट का सीक्रेट
आम को फाइबर, पोटैशियम और विटामिन्स का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में आम का सेवन करने से शरीर का ब्लड प्रेशर बेहतर रहता है. जिससे हार्ट अच्छी तरह से फंक्शन करता है और आपको हार्ट अटैक या दिल की बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है.

ये भी पढ़ें: 6 फलों को अपने आहार में करें शामिल, पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, रक्त संचार भी हो जाएगा बेहतर

आई केयर में सहायक
आम के सेवन को आई केयर का भी बेस्ट नुस्खा माना जाता है. दरअसल आम के अंदर जेक्सैंथिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पदार्थ पाया जाता है. जिसका सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. साथ ही आपको आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से भी निजात मिल सकती है.

त्वचा और बालों की होगी खास देखभाल
गर्मियों के दौरान आम खाना त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आम में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी की मदद से आप ना सिर्फ चेहरे पर निखार ला सकते हैं बल्कि बालों को भी हेल्दी और प्रॉब्लम फ्री बना सकते हैं.

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link