मानसून में घर पर उबालकर खाएं भुट्टा, जानें इसे फटाफट बॉयल करने के 3 आसान तरीके

[ad_1]

हाइलाइट्स

भुट्टे को प्रेशर कुकर में पकाएं तो ये तुलना में अधिक जल्‍दी पकते हैं.
घर पर भुट्टे उबालकर खाना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

Corn boiling tips: कॉर्न एक ऐसा फूड है जिसे अनाज और सब्‍जी दोनों तरीके से इस्‍तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इस मौसम में इसे उबालकर खाना लोग काफी पसंद करते हैं. अगर आप बाजार से लाई मकई को एक बार उबाल लें तो आप इसे कई तरह से खाने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं. मसलन, सलाद, सब्‍जी, स्‍नैक्‍स, सूप या सिर्फ उबालकर भी. हर तरह से ये स्‍वादिष्‍ट होता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

हालांकि, बाजार में उबले भुट्टे काफी आसानी से उपलब्‍ध होते हैं लेकिन ये कितना हाइजीनिक है इसे हम नहीं जान पाते. ऐसे में अगर आप ताजा मकई बाजार से खरीदें और घर पर उबालकर खाएं तो ये काफी सुरक्षित और साफ सुथरा भी हो सकता है.

भुट्टा जल्‍दी उबालने के तरीके

दरअसल, भुट्टों को उबालना इतना भी आसान नहीं होता जितना कि हम समझते हैं. इन्‍हें उबालने में काफी वक्‍त लगता है. ऐसे में अगर आप यहां बताए गए तरीके को फॉलो करें तो घर पर आसानी से इन्‍हें उबाल सकते हैं और मानसून को एन्‍जॉय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: काली पड़ी चाय की छन्नी को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके, मिनटों में चमकने लगेगी नए जैसी

प्रेशर कुक
अगर आप भुट्टे को प्रेशर कुकर में पकाएं तो ये तुलना में अधिक जल्‍दी पकते हैं. इसे पकाने के लिए पहले कॉर्न के पत्‍ते निकालें और रेशों को हटाएं. अब इन्‍हें अच्‍छी तरह धो लें. इन्‍हें दो हिस्‍से में काट लें और कुकर में डालें. अब कुकर में इतना पानी डालें कि कॉर्न पूरी तरह से डूब जाए. अब इसमें चुटकीभर नमक डालें और ढक्‍कन बंद कर दें. अब तेज आंच पर कॉर्न को 5 से 6 सीटी मारने दें. ऐसा करने से कॉर्न बेहतर तरीके से पक जाएगा. अब आप 5 मिनट धीमी आंच पर इसे पकने दें. फिर गैस बंद कर प्रेशर निकलने तक ढक्‍कन ना खोलें. अब पानी को छानकर हटाएं और खाएं.

पैन में
अगर आप प्रेशर कुकर में भुट्टा नहीं उबालना चाहते हैं तो इसे पैन में भी उबाल सकते हैं. इसके लिए बस आप एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी भरें. अब ढक्‍कन लगाकर पानी के उबलने का इंतजार करें. जब पानी में उबाल आ जाए तो आप इसमें भुट्टा व थोड़ा नमक डालें. अगर आप भुट्टे को जल्दी पकाना चाहते हैं तो पैन पर लिड लगाकर कुक करें. लगभग 5 8 मिनट में ये पक जाएंगे. अब आप इनमें से भुट्टों को निकालें और गर्मागर्म सर्व करें.

ये भी पढ़ें: चूहों को घर से भगाने में कारगर हैं ये आसान तरीके, चुटकियों में हो जाएंगे गायब

 

बेकिंग सोडा
प्रेशर कुकर या पैन में अगर आप जल्‍द से जल्‍द भुट्टों को उबालना है तो आप पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा डाल दें. इसके बाद ही पानी में थोड़ा नमक और कॉर्न डालें. ऐसा करने से भुट्टा जल्द गलने लगेगा. इस बात का ध्‍यान रखें कि अधिक बेकिंग सोडा स्‍वाद को खराब कर सकता है. उबालने के बाद इसे साफ पानी से अच्‍छे से धो जरूर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Monsoon, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link