Mahua Maji

झारखंड की पहली महिला राज्यसभा सदस्य हुईं महुआ माजी, सीएम सोरेन ने दी बधाई


रांची. राज्यसभा में शपथ लेने के बाद झामुमो सांसद महुआ माजी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए राज्यसभा में ही मतदान किया. पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन के निर्देश के तहत महुआ माजी ने एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया है.

बता दें कि झारखंड की पहली महिला राज्यसभा सदस्य बनीं हैं महुआ माजी. झारखंड के लोगों के लिए यह गर्व की बात है कि यहां से कोई महिला पहली बार राज्यसभा सदस्य बनी हैं. डॉ. महुआ माजी कुछ महीने पहले ही राज्यसभा के लिए चुन ली गई थीं, लेकिन सोमवार को उन्होंने सदन में शपथ ग्रहण कर अपनी एक नई सियासी पारी की शुरुआत की है.

महुआ माजी के शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उन्हें बधाई दी है. मुख्यमंत्री सोरेन ने ट्वीट कर कहा है कि राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ लेने के लिए महुआ माजी को अनेक-अनेक बधाई और शुभकामनाएं. मुख्यमंत्री ने यह भी लिखा है कि आप संसद में झारखंड के गरीब, वंचित, आदिवासी, दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यक, युवा, महिला और किसान से जुड़े मुद्दों को उठाती रहें, यही आशा करता हूं.

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान बहुत बारीक अंतर से महुआ माजी रांची सीट पर चुनाव हार गई थीं. लेकिन झारखंड मुक्ति मोर्चा ने महुआ माजी को संसद के ऊपरी सदन में भेजने का फैसला किया. राजनीतिक छवि से इतर महुआ माजी की पहचान बतौर साहित्यकार भी है और हिंदी साहित्य में उनका उपन्यास ‘मैं बोरिशाइल्ला’ खूब चर्चित रहा है. बहुत जल्द ही राजकमल प्रकाशन से उनका नया उपन्यास छपकर आने की भी सूचना है.

महुआ माजी हिंदी की वरिष्ठ साहित्यकार और जेएमएम की महिला मोर्चा की केंद्रीय अध्यक्ष हैं. उन्हें राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष के तौर पर राज्यभर की महिलाओं से जुड़ने का मौका भी मिला है. वह जेएमएम महिला इकाई की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं.



Source link