इन 3 फूड्स को खाने से रॉकेट की रफ्तार से बढ़ सकता है यूरिक एसिड ! कभी न करें गलती, वरना फेल हो जाएंगी किडनी

[ad_1]

हाइलाइट्स

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोज 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करें.
हाई यूरिक एसिड के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक्स और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

Foods To Avoid in Uric Acid Problem: वर्तमान समय में बड़ी संख्या में लोग किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं. गलत लाइफस्टाइल और खान-पान की बिगड़ी हुई आदतें लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही हैं. कम उम्र में ही लोग बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. कुछ बीमारियां बहुत कॉमन हो गई हैं और तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं. इन दिनों यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या भी काफी फैल रही है. सभी उम्र के लोग यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान हैं. जब इसका स्तर हद से ज्यादा हो जाता है, तब गाउट, किडनी स्टोन और किडनी फेलियर जैसी कंडीशन पैदा हो सकती है. इससे बचने के लिए खाने-पीने और फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

कुछ फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करने से भी यूरिक एसिड तेजी से बढ़ सकता है. यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, वरना कंडीशन बिगड़ सकती है. वेब एमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार हाई प्यूरिन और हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन करने से यूरिक एसिड बेहद तेजी से बढ़ सकता है और इससे गाउट का जोखिम भी ज्यादा हो जाता है. आज आपको बताएंगे कि किन फूड्स और ड्रिंक्स को यूरिक एसिड के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है. अगर आप किडनी स्टोन या गाउट की समस्या से जूझ रहे हैं, तब भी आपको इन चीजों से दूरी बनानी चाहिए.

यूरिक एसिड बढ़ाते हैं ये 3 फूड्स

– नॉन वेज का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है. यूरिक एसिड के मरीजों को नॉन वेज अवॉइड करना चाहिए. खासतौर से रेड मीट और सीफूड से दूरी बनानी चाहिए. इन फूड्स में प्यूरिन की अत्यधिक मात्रा होती है, जिससे यूरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल का काल बन सकता है इस सब्जी का जूस, रोज इतना करें सेवन, LDL तुरंत होगा डाउन, रिसर्च में भी लगी मुहर

– अत्यधिक प्रोटीन और फैट वाले फूड्स का सेवन करने से भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का खतरा होता है. ऐसे में दालों का सेवन भी कम करना चाहिए. साथ ही लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को ही डाइट में शामिल करना चाहिए. हाई प्रोटीन डाइट यूरिक एसिड के लिए नुकसानदायक है.

यह भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा एक चुटकी मसाला, सुबह खाली पेट करें सेवन, कई बीमारियां चुटकियों में हो जाएंगी दूर

– कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, शुगरी जूस और जंक फूड का सेवन करने से भी यूरिक एसिड अनकंट्रोल हो सकता है. इन फूड्स और ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे गाउट का खतरा बढ़ जाता है. यूरिक एसिड के मरीजों को अल्कोहल से भी दूरी बनानी चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link