honeymoon destinations

इंडिया की 5 बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन, इनके आगे विदेश भी है फीका, सालों से कपल्स की है पहली पसंद


हाइलाइट्स

गर्मी में भी ये जगहें काफी खूबसूरत और रोमांटिक लगती हैं.
इन जगहों पर आप साथ में सुकून भरा वक्‍त भी गुजार सकेंगे.

Best Honeymoon Destinations In India:  एक बेहतरीन हनीमून ट्रिप किसी भी कपल्‍स के लिए जीवन का खास पल होता है. ऐसे में अगर आप शादी के बाद नए जीवन की शुरुआत उन जगहों पर जाकर करना चाहते हैं, जो सुहाने पलों से भरा हो तो आप देश की खास हनीमून डेस्टिनेश पर जाने का प्‍लान बनाएं. दरअसल, हमारे देश में कई ऐसी जगहें हैं, जो अपनी खूबसूरती और खास मौसम के कारण विदेश की धरती पर होने का अनुभव कराते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं उन जगहों के बारे में, जो कपल्‍स के लिए बरसों से पहली पसंद बना हुआ है. आइए जानते हैं भारत के 5 बेस्‍ट रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में.

भारत के रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

अंडमान-निकोबार
अंडमान-निकोबार भारतीय हनीमून डेस्टिनेशन के लिए बेस्‍ट जगहों में से एक माना जाता है. यहां आप शाम के समय हाथों में हाथ डाले सन सेट का नजारा देख सकते हैं. इसके लिए राधानगर बीच से बढि़या कोई जगह नहीं. यहां का शानदार सन-सेट प्‍वाइंट आपका दिल जीत लेगा. अगर आप शांति वाली जगह पर समय गुजारना पसंद करते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्‍ट है.

ये भी पढ़ें: शांति और सुकून पाने के लिए छत्तीसगढ़ की इन 7 जगहों की करें सैर, बार-बार जाने का करेगा मन

लेह, लद्दाख
लेह, लद्दाख (Leh Ladakh) गर्मी में न्‍यू कपल्‍स के लिए बेस्‍ट डेस्टिनेशन माना जा रहा है. यह जगह अपने कमाल के मौसम और व्‍यू की वजह से कपल्‍स की पहली पसंद बना हुआ है. यह जगह गर्मियों में भी बहुत खूबसूरत दिखता है. यहां आप पैंगोंग झील, खारदुंग ला पास, हेमिस मठ, फुगताल जैसी कई जगहों पर रोमांटिक सेल्‍फी ले सकते हैं और मोमेंट को एन्‍जॉय कर सकते हैं.

दार्जिलिंग
दार्जिलिंग (Darjeeling) भारत के नॉर्थ-ईस्ट हिस्‍से में स्थित है, जहां की हसीन वादियों में हनीमून मनाना वाकई एक खूबसूरत और रोमांटिक अनुभव होगा. गर्मियों के मौसम में यह जगह काफी खूबसूरत लगती है और यहां का मौसम भी काफी सुहावना होता है. यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां आप रोमांटिक टाइम गुजार सकते हैं और साथ में एडवेंचर एक्टिविटी में भी हिस्‍सा ले सकते हैं. यहां का टाइगर हिल, हिमालयन रेलवे, रॉक गार्डन, संदकफू ट्रेक और बतासिया लूप जैसी जगहों को आप साथ में एक्सप्लोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: झारखंड को न समझें किसी से कम, यहां की खूबसूरती भी है बेमिसाल, जरूर करें 5 जगहों का दीदार

लक्षद्वीप
लक्षद्वीप (Lakshadweep) यानी चारों तरफ नीला समुंदर और अनंत तक फैला आकाश. न्‍यू कपल्स के लिए यह जगह जन्‍नत से कम नहीं. अगर आपको समुद्र का किनारा पसंद है तो आपको हनीमून के लिए इस जगह पर जरूर आना चाहिए. यहां आकर आप रात में समुंदर के किनारे तारों के नीचे समय गुजार सकते हैं और दिन के वक्‍त तरह तरह के वॉटर गेम्‍स का हिस्‍सा भी बन सकते हैं.

मनाली
मनाली (Manali) की खूबसूरती सभी को भाती है, लेकिन अगर आप न्‍यू कपल हैं और नई नई शादी हुई है तो ये जगह भी आपके लिए परफेक्‍ट हो सकती है. यहां फूलों के बगीचे, दूर तक फैली हरियाली और नेचुरल झरनों के बीच हाथों में हाथ डाले चलना वाकई आपके लिए यादगार हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel



Source link